बीकानेर अनाज मंडी में संपन्न हुआ व्यापारियों का महाधिवेशन।

Wed , Jul 25,2018 at 09:58:14 pm

बीकानेर अनाज मंडी न्यूज़:
आनन्द मोदी

बीकानेर मण्डी मे आज 25 जुलाई को व्यापारियों का महाधिवेशन समपन हुआ जिसमे बीकानेर श्री गंगानगर हनुमानगढ़ जिलों के 50 से अधिक मंडियों के करीब 2000 लोगों ने भाग लिया, सभी मण्डियों के पदाधिकारियों ने अपना अपना मत रखते हुए व्यापारियों के भविष्य को सुनिश्चित करने की बात रखते हुए खाद व्यापारी संघ अध्यक्ष श्री बाबूलाल गुप्ता को अवगत कराया ।
 
सभी मण्डी के प्रमुख सदस्यों ने व्यापारियों को हो रही अनेकों समश्याओं के बारे मे खुले मंच से विशतर्त चर्चा करते हुए व्यापारियों की मांगों को उठाया जिसमे की 25 वर्षों से मण्डियों मे आड़त 2 प्रतिशत से चली आ रही को बढ़ाकर 2.5 प्रतिशत करने की माँग रखी ओर साथ ही सरकार की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर पंजाब मध्यपरदेश के स्तर पर खरीद पर व्यापारियों को आड़त देने की माँग रखी ज़ोरशोर से व्यापारी एकता जिंदाबाद के नारों के साथ रखी गई ।
 
साथ ही श्री डूंगरगढ़ मण्डी के अध्यक्ष श्री पारिक ने ज़ोरशोर से बात उठाते हु सरकार को जो बार बार व्यापारियों को बीचोलिया कहा जाता है वो सब्द हटन की मांग रखी उन्होने कहा हम व्यापारी हैं हमारा भी एक काम है हम कमीशन एजेंट हैं हमे उसी नाम से जाना जाए व्यापारियों ने हमेशा हर वर्ग के लिए काम किया है हर वर्ग के साथ खड़ा रहा है व्यापारियों को बीचोलिया कह कर बदनाम न किया जाए ।
 
साथ ही सभा के अंत मे खाध व्यापार संघ अध्यक्ष श्री बाबूलाल गुप्ता ने व्यापारियों को आश्वस्त करते हुए कहा की हम एक संगठित ओर मजबूत हो कर सरकार से हमारी मांगे मनवाएंगे चाहे हमे किसी भी हद तक न उतरना पड़े। 
 
बीकानेर मण्डी के पूर्व अध्यक्ष श्री मोतीलाल सेठीया ने बात रखते हुए कहा eway bill पर 50 हजार तक की छूट को बढ़ाकर 2 लाख किया जाए जो की वर्तमान मे गुजरात मे भाजपा सरकार मे 2 लाख तक की छूट है साथ ही राजस्थान मे भी भाजपा की सरकार होते हुए फर्क क्यों है कहते हुए अपनी बात रखी साथ ही उन्होने बताया की सरकार की तरफ से किशानों को समर्थन मूल्य पर खरीद कर भुगतान दो महीनों ओर उससे भी अधिक समय से किया जा रहा है जबकि व्यापारियों को किशानों की बिक्री के साथ उनको भुगतान की बाध्यता की जा रही है।
 
साथ ही अन्य मण्डी सदस्यों द्वारा कहा गया की व्यापार मे उतार चढ़ाव होता रहता है व्यापारियों को भी अन्य योजनाओ जैसे 60 वर्ष के बाद पेन्सन दी जानी चाहिए पत्रकार कॉलोनी डॉक्टर कॉलोनी की तरह व्यापारी कॉलोनी की भी योजना सरकार द्वारा की जानी चाहिए । 
 
बीकानेर मण्डी के पक्की आड़त संघ अध्यक्ष श्री जयनारायन अग्रवाल ने बात रखते हुए कहा की सरकार को मध्यप्रदेश के स्तर पर राजस्थान मे भी भावांतर योजना लागू की जाए जिससे व्यापारियों को मंदी के दौर मे समाप्त हो रहे व्यापार से वंचित न होना पड़े मण्डियों मे व्यापार सुचारु रूप से चलता रहे । 
 
सादुलसहर मण्डी के पदाधिकारी सदस्य ने ज़ोरशोर से अपनी बात रखते हुए खाध व्यापार संघ श्री बाबूलाल गुप्ता जी को वर्षों पहले हुए आंदोलन मे व्यापारियों पर हुए लाठीचार्ज को याद दिलाते हुए कहा इस बार हम व्यापारियों पर फिर से लाठीचार्ज हुआ तो सहन नहीं किया जाएगा जवाब पर श्री गुप्ता ने कहा व्यापारियों पर लाठी पड़ने से पहले वो लाठी मे खाऊँगा फिर वो लाठी आप तक आएगी कहते हुए उन्होने कहा की मांगे नहीं मानने पर इस बार हम हर तरह से आंदोलन हेतु मैदान मे उतरेंगे । 
 
सभा मे ज़ोरशोर से सभी व्यापारियों ने व्यापारी एकता जिन्दाबाद के नारों से पूरी बीकानेर मण्डी को गुंजायमान कर दिया।
 
27 जुलाई को बीकानेर आने पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को व्यापारियों द्वारा माँग रखी जाएगी जिसके बाद 10 से 15 दिन मे माँगे नहीं माने जाने पर जयपुर मे पड़ाव के लिए आन्दोलन की रणनीति तय की जाएगी । 


 

वहीं एक वक्ता ने कहा न्यूज़ मीडिया के माध्यम से व्यापारियों को अपनी आवाज बुलंद करने की बात कही। 
संगरिया, हनुमानगढ़ जंक्शन टाउन, श्री गंगानगर, केशरीसिंहपुर, रायसिंहनगर, पदमपुर, घडसाना, लूनकरणसर सहित कई मंडियों के वक्ताओं ने ज़ोरशोर से सरकार को चेताया।

न्यूज़ रिपोर्टिंग by डिजिटल मण्डी न्यूज़ 

हमारी निजी राय मे सभी मण्डियों की न्यूज़ मीडिया के साथ साथ सोश्ल मीडिया फेस्बूक व्हाट्सप्प टिवीटर व्हाट्सप्प पर भी अपनी अपनी मण्डियों को सक्रिय कर अपनी आवाज उठानी चाहिए जिससे तेज गति से मुद्दे समाचार का रूप ले कर अपने आयाम तक पहुँच सके साथ ही सभी मण्डियों को अपना वेब पोर्टल भी बनाना चाहिए जिससे मुद्दे एक डाटा के रूप मे एकत्रित कर एक प्लेटफॉर्म द्वारा संगठन से जुड़े सभी व्यापारियों दलालों किशानों मजदूरों सहित मण्डी से जुड़े बाहर के भी सभी खरीददारों ओर बेचनेवालों को मण्डी से जुड़ी खबरें मिल सके । 

ध्यान रहे ये हमारी डिजिटल मण्डी न्यूज़ प्राइवेट लिमिटेड (आनन्द मोदी) की निजी राय है । 

To be continued.

आगे का लेख जारी है । 

विडियो फोटो देखकर ओर सभी व्यापारियों के माध्यम से आगे की न्यूज़ प्राप्त होने के साथ आगे का लेख जारी है । 
विडियो देखने के लिए हमारा यूट्यूब चेनल से आज ही जुड़े 

leave a comment

Log In Your Account



Forgot your password ?
\