नमस्कार दोस्तों आप सभी जानना चाहते होंगे की अभी शेयर मार्किट से जुड़े लोग ग्वार में पैसा क्यों इन्वेस्ट करना चाहते है? कहाँ से करें हाजिर निवेश जाने इस खबर मे।

Wed , Sep 18,2019 at 04:04:03 pm

Digital Mandi News
नमस्कार दोस्तों आप सभी जानना चाहते होंगे की अभी शेयर मार्किट से जुड़े लोग ग्वार में पैसा क्यों इन्वेस्ट करना चाहते है?

कच्चे तेल में जबरदस्त तेजी को देखते हुए लोग ग्वार से क्यों उलझ रहे हैं तो आइये पढ़ते है यह आलेख जिसमें आपके सारे प्रश्नों के उत्तर मिल सकते है|
 
मैं आज की स्थिति को ध्यान में रख कर बता रहा हूँ की लोगों को लगता है की कच्चे तेल में तेजी मतलब ग्वार की खपत ज्यादा ग्वार की खपत ज्यादा मतलब ग्वार के भाव में तेजी...अभी जोधपुर बीकानेर और बाड़मेर, जो की ग्वार के गढ़ माने जाते है, में बारिश की कमी की वजह से ग्वार की पैदावार जरुरत से कम होगी|
 Digital Mandi News
पैदावार कम मतलब उत्पाद के भाव बढ़ना इसलिए ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए लोग ग्वार को स्टॉक करके रख रहे है|
 
जो पुराने खिलाडी है उन्हें पता है की जरुरत तो पड़ेगी इसलिए स्टॉक करके रख लिया जाये| स्टॉक करने पर कोई नुकसान तो होने वाला है नहीं फायदा ही होगा किसी कारणवश फायदा न भी हुआ तो नुक्सान तो नहीं होगा इसलिए जनता ग्वार में उलझ पड़ी है|
Digital Mandi News 
Digital Mandi News
Hajir Nivesh: Guarseed/गुआर सीड: हाजिर निवेश: हाजिर इन्वेस्टर्स गुआर 3700-3800 रुपए की ढेरी कंडिशन्स लंबे समय के लिए निवेश की तलाश मे थे जो की अभी वर्तमान मे मंडियों मे भाव करीब 3800 ढेरी बिकने लगी है।
 
बड़े इन्वेस्टोर्स का कहना है यह अभी मौसम ओर सीजन आने से पहले का मंदा है इसलिए यह अभी डिस्काउंट पर बिक रहा है जैसे जैसे माल आना शुरू होगा वैसे वैसे यह डिस्काउंट भी खतम होने लगेगा ओर ब्याज बदला भी होने लगेगा ओर जैसे ही बदले मे आया तो 100 से 200 का डिस्काउंट बिना किसी तेजी के पड़े भावों मे ही बाज़ार तेज हो जाएगा।
 
वहीं दूसरी तरफ जैसे माल आना शुरू होगा वैसे वैसे ही खरीददार भी सक्रिय होंगे ओर इस साल सीजन पर नीचे भावों पर 3600 से 3800 ढेरी के भावों पर माल मिलने से माल ब्याज बदले मे जाने की बजाय खुला गोदामों मे लगेगा जिससे स्टॉक बदले मे न जाने से ब्याज बदला भी आगे चलकर सुधार होने की उम्मीद रहेगी।
Digital Mandi News
हालांकि चालू वर्ष मे भी फसल की कमी के चलते भी बाज़ारों मे तेजी न मिलने से लोगों मे निराशा का स्थिति है जिससे लोगों का गुआर बाज़ार से मोह भंग होने लगा है। 
पिछले वर्ष सीजन के शुरुवाती समय मे नवम्बर दिसम्बर मे गुआर मे अच्छी तेजी बनी थी जिसके चलते व्यापारियों मे तेजी की आस बनी थी, शुरुवाती तेजी को देखते हुए पूरे गुआर के सीजन वर्ष ओक्टोबर के बाद नवम्बर दिसम्बर से लेकर अब तक व्यापारियों ने जहां जहां बाज़ार थोड़ा सुधार हुआ तेजी की उम्मीद से माल खरीद कर व्यापार किया ओर जहां जहां से खरीददारों ने माल लिया लेने वालों को अपने भाव भी वापिस नहीं मिल पाये हैं।   
 Digital Mandi News
अब अगला गुआर का सीजन वर्ष ओक्टोबर/सेप्टेम्बर शुरू होने जा रहा है, चूंकि इस वर्ष भी कम बिजाइ ओर गुआर के इलाकों मे मौसम की अस्थिरता फसल मे कमी की उम्मीद से आगे चलकर माँग निकलने पर व्यापारियों की उम्मीद है की इस वर्ष नुकसान से बाहर निकलने का मौका मिल सकता है।

आगे चलकर नवम्बर दिसम्बर मे जैसे जैसे आवकें बढ़ेगी बाज़ार मे खरीददार भी बढ़-चढ़ कर सक्रिय होंगे। 
पिछले कुछ वर्षों मे अध्ययन के अनुसार कई बार अधिकांश वर्षों मे अधिकांश जिनशों मे देखा गया है बाज़ारों मे मंदी सीजन शुरू होने से पहले ही आ-जाया करती है। 
 Digital Mandi News
पुराने ओर जानकार अनुभवी व्यापारियों का कहना है पहले बाज़ारों मे मंदी मण्डियों मे माल आने पर आया करती थी चूंकि अब इंटरनेट/टैकनोलजी का जमाना है विज्ञान इतना आगे बढ़ गया है की मौसम कैसा रहेगा कितनी बिजाइ होगी कितनी फसल होगी कितनी माँग/आपूर्ति होगी सबका अंदाजा पहले से ही लगा लिया जाता है जिसके चलते तेजी-मंदी इतनी एडवांस हो गई है की सीजन की मंदी सीजन शुरू होने से पहले ही बाज़ार मे हो जाती है। 
 Digital Mandi News
गुआर के जानकारों का कहना है सीजन की मंदी आ चुकी है अब कहीं किसी समय कोई आमदनी का दबाव हो सकता है, जहां छोटी-मोटी हल्की मंदी का मौका मिलने से हाजिर निवेशक सक्रिय होने लगेंगे। 

Digital Mandi News
समय पर अपडेट पाने के लिए आज ही हमसे जुड़ें। 
हमारे यूट्यूब चैनल DIGITAL MANDI NEWS से जुड़ें आज ही SUBSCRIBE कर BELL बटन को दबाएँ जिससे समय पर आपको अपडेट मिलते रहें। 
 

Video PlayList Update

Pls Follow Us On Given Link Below.
नीचे दिये गए लिंक से हमारे साथ जुड़ें 
TRADECOM
Idea Hamara Karobar Aapka
यूट्यूब सब्सक्राइब करें
व्हाट्सएप्प से जुड़ें
टेलीग्राम से जुड़ें
ट्विटर पर फॉलो करें
फेसबुक पेज से जुड़ें
एंड्राइड मोबाइल एप्प इन्स्टॉल करें
 
Digital Mandi News Desk
कृषि बाज़ार की खबरों के लिए आज ही हमे सबस्क्राइब करें हमारे साथ जुड़ें जिससे समय पर खबरें आप तक पहुँच सकें।
गुआर पर हाजिर निवेश की सलाह-Read Only Subscriber
https://www.digitalmandinews.com/news_detail/41
 

leave a comment

Log In Your Account



Forgot your password ?
\